भीषण गर्मी से बचने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स

महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर लौट रहे बीएसएफ के जवानों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त-08 जवान घायल टोंक के गांवों में अब ड्रोन से होगा नैनो यूरिया खाद और कीटनाशक दवाई का छिड़काव मथुरा में गेहूं क्रय केंद्र के प्रभारियों के साथ बैठक पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत टनकपुर मथुरा विशेष गाड़ी का संचालन दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा पीलीभीत में बदला मौसम का मिजाज आग को लेकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व में भी सतर्कता बरतने के निर्देश आज का राशिफल। ₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली

भीषण गर्मी से बचने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स

Gauri Manjeet Singh 06-04-2024 11:20:50

नई दिल्ली। गर्मियों (Summer Season) की शुरुआत के साथ ही लोगों का हाल बेहाल होना शुरू हो चुका है। तेज गर्मी और चिलचिलाती धूप में बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। हालांकि, यह तो अभी बस शुरुआत है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अलगे तीन महीने यानी अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी पड़ने वाली है। गर्मियों में अकसर हीटवेव (Heat Wave) की वजह से हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके चपेट में आने से हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) और गंभीर मामलों में मौत तक हो सकती है। 

ऐसे में खुद को हेल्दी रखने के लिए हीटवेव से बचाव करना जरूरी है। इससे बचने के लिए कुछ सावधानियों के साथ ही खानपान का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। गर्मियों के दौरान अपनी डाइट में कुछ देसी ड्रिंक्स शामिल कर आप हेल्दी रहते हैं। आइए जानते हैं हीटवेव से बचने के लिए कुछ ऐसे ही देसी ड्रिंक्स के बारे में- 

नींबू पानी (Lemonade) 
विटामिन सी से भरपूर नींबू का पानी गर्मियों में काफी लोकप्रिय होता है। लोग अकसर तरोताजा रहने और गर्मियों से बचने के लिए इसे पीना पसंद करते हैं। समर सीजन में धूप और लू के बचाने के साथ ही यह हार्ट डिजीज,डायबिटीज, कैंसर और मोटापे जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है। शोध के मुताबिक रोजाना नींबू पानी पीने से वजन घटाने, मानसिक स्वास्थ्य, पाचन स्वास्थ्य और एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है। 

गन्ने का रस (Sugarcane Juice) 
गर्मियां आते ही हर तरफ गन्ने का जूस मिलने लगता है। इस मौसम में लोग इसे बड़े चाव से पीते हैं। इस देसी ड्रिंक के कई फायदे होते हैं। इसमें ग्लूकोज और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं,
जो शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करते हैं और हमें दिनभर एनर्जी से भरपूर रखते हैं। इतना ही नहीं यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी सुरक्षित है, क्योंकि इसमें चीनी की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसके अलावा, यह किडनी, पाचन तंत्र और त्वचा को भी हेल्दी बनाता है। 

छाछ (Buttermilk) 
भारत में छाछ भी काफी लोकप्रिय पेय है। यह गर्मियों में सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह पूरे सीजन आपको हाइड्रेटेड रखता है। कैल्शियम से भरपूर छाछ एक डेयरी प्रोडक्ट है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत रखता है। इसमें पानी, लैक्टोज, कैसिइन और लैक्टिक एसिड भी होता है, जो गट में बैड बैक्टीरिया के बढ़ने को रोकता है। बीते कई समय से लोग गर्मियों में डिहाईड्रेशन से बचे रहने के लिए इसे पी रहे हैं। 

सत्तू (Sattu) 
सत्तू खासतौर पर गर्मियों में ज्यादा पाया जाता है। यूं तो इसे पूरे देश में पसंद किया जाता है, लेकिन बिहार में यह ज्यादा लोकप्रिय है। इसे जौ और चने जैसे अनाजों से तैयार किया जाता है। यह शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है और अन्य ड्रिंक्स की तुलना में ज्यादा पौष्टिक भी होता है। इसे ड्रिंक के अलावा पराठा, पूरी या लिट्टी में भरकर भी खाया जाता है। 

नारियल पानी (Coconut Water) 
सिर्फ एक ग्लास नारियल पानी से आप गर्मियों को मात दे सकते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह एक नेचुरल ड्रिंक है, जो शरीर में पानी की कमी दूर कर इलेक्ट्रोलाइट लेवल को बहाल करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह थकान से लड़ने में मदद करता है और आपको पूरे दिन एक्टिव रखता है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :